October 30, 2020
  • October 30, 2020

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi 2019

By on April 5, 2019 0

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi 2019

ईस लेख में Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi के बारे में और नवरात्रि घट स्थापना का मुहूर्त के बारे में बताया गया है। जो भी साधक अपने जीवन में अध्यात्मिक ऊंचाई या जीवन की कीसी भी क्षेत्र में सफलता चाहते हैं उन्हें गुरू द्वार प्रदत्त मंत्र का अधिक जाप करना चाहिये। Chatr Navratri में करा हूआ अनुष्ठान हजारो गुणा फल देता है।

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi

वर्ष में ४ नवरात्रियाँ होती हैं

🙏🏻 साल में ४ नवरात्रियाँ होती हैं, जिनमे से २ नवरात्रियाँ गुप्त होती हैं –

➡ माघ शुक्ल पक्ष की प्रथम ९ तिथियाँ

➡ चैत्र मास की रामनवमी के समय आती हैं वो ९ तिथियाँ इस साल 06 मार्च 2019 शनिवार से शुरू होकर 14 अप्रैल 2019 रविवार तक रहेगी।

➡ आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष के ९ दिन

➡ अश्विन महिने की दशहरे के पहले आनेवाली ९ तिथियाँ

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi

🙏🏻 Chatr Navratri में उपवास करते, हैं तो एक मंत्र जप करें ……..ये मंत्र वेद व्यास जी भगवान ने कहा है ….इससे श्रेष्ट अर्थ की प्राप्ति हो जाती है……दरिद्रता दूर हो जाती है । “ॐ श्रीं ह्रीं क्लिं ऐं कमल वसिन्ये स्वाहा”

नवरात्रि के दिनों में जप करने का मंत्र

👉🏻 Chatr Navratri के दिनों में ‘ ॐ ‘ या देवी का बीज मंत्र ‘श्री ‘ का जप करें, और यदि सर्व सीद्धिया चाहते हैं तो सिर्फ गुरू मंत्र का जाप करें ।

🙏🏻 06 अप्रैल 2019 शनिवार को चैत्र सुद दूज चेटीचंड पर्व है । उस दिन शाम को आकाश में चन्द्रमा दिखे दूज का चाँद शुक्ल पक्ष का, चैत्र सुद दूज ।

योग में सफलता के लीये केवली कुंभक विधि जरूर पढें https://mantragyan.com/kriya-yog/sabhi-manokamna-pura-kevli-kumbhak-vidhi/

🌙 तो उस दिन रात को चंद्रमा को अर्घ्य दें … कि मेरा मन शांत रहे, भक्ति में लगे, गुरु चरणों में लगे ऐसा भी करें और

🌙 “ॐ बालचन्द्रमसे नमः |” ” ॐ बालचन्द्रमसे नमः|” ” ॐ बालचन्द्रमसे नमः | ” ऐसा बोलते हुए अर्घ्य दें । और मेरा मन गुरु भक्ति में लगे, गुरु चरणों में लगे ऐसा शुभ संकल्प करें ।

पढंने वालों के लीये

🔥 Chatr Navratri के दिनों में खीर की २१ या ५१ आहुति गायत्री मंत्र बोलते हुए दें । इससे विद्यार्थी को बड़ा लाभ होगा।

Chatr Navratri puja mathod

🙏🏻 चैत्र शुक्ल प्रतिपदा यानी हिंदू नव वर्ष का पहला दिन इसी दिन से वासंतिक नवरात्रि(इस बार 06 अप्रैल,शनिवार)से प्रारंभ भी होता है। इन 9 दिनों में मां दुर्गा की विशेष आराधना की जाती है। हिंदू परिवारों में Chatr Navratri के पहले दिन घट स्थापना की जाती है,जिसमें जवारे(एक प्रकार का धान)बोया जाता है। इसकी विधि इस प्रकार है-

घट स्थापना की विधि:-

सबसे पहले उस स्थान को गाय के गोबर से लीपें,जहां घट स्थापना करनी हो। एक बड़े मिट्टी के दीपक में जौ बोएं। इस दीपक को पूजा के स्थान पर स्थापित कर दें। अब अपनी इच्छा के अनुसार मिट्टी,तांबे,चांदी या सोने का कलश लें। इस कलश में कुएं का पानी भरकर इसमें पूजा करें । सुपारी,सिक्का,हल्दी की गांठ डाल दें। अब इस कलश के ऊपर पान(डंठल वाले)या अशोक के पत्ते के साथ नारियल रख दें। यह कलश पूजन स्थान पर स्थापित कर दें। कलश के नीचे थोड़े गेहूं भी रखें। अबीर,गुलाल,कुम -कुम,फूल व चावल से इस कलश की पूजा करें।

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi

अखंड ज्योत जलाने की विधि

घट स्थापना के साथ अखंड ज्योत भी जलाई जाती है। इसके लिए पूजा स्थान पर ही गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं तथा कुम कुम, चावल व फूल से उसकी पूजा करें। नीचे लिखे मंत्र को बोलते हुए दीपक की स्थापना करें-

भो दीप ब्रह्मरूपस्त्वं ह्यन्धकारनिवारक।
इमां मया कृतां पूजां गृह्णंस्तेज: प्रवर्धय।।

ये हैं घट स्थापना का शुभ मुहूर्त

घटस्थापना शुभ मुहूर्त

सुबह 06:11 से सुबह 10:20

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi

💥 विशेष – चतुर्दशी और अमावस्या के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

🙏🏻 अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है (विष्णु पुराण)

🙏🏻 शनि और पितृदोष से छुटकारा पाने के लिए उड़द या उड़द की छिलकेवाली दाल, काला कपड़ा, तला हुआ पदार्थ एवं दूध गरीबों में दान करें ।

Chatr Navratri Positive Urja badane ke liye vidhi

नकारात्मक ऊर्जा मिटाने के लिए

🏡 घर में हर अमावस अथवा हर १५ दिन में पानी में खड़ा नमक (१ लीटर पानी में ५० ग्राम खड़ा नमक) डालकर पोछा लगायें । इससे नेगेटिव एनेर्जी चली जाएगी । अथवा खड़ा नमक के स्थान पर गौझरण अर्क भी डाल सकते हैं ।

धन-धान्य व सुख-संम्पदा के लिए

🔥Chatr Navratri को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें।

🍛 सामग्री : १. काले तिल, २. जौं, ३. चावल, ४. गाय का घी, ५. चंदन पाउडर, ६. गूगल, ७. गुड़, ८. देशी कर्पूर, गौ चंदन या कण्डा।

🔥 विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये देवताओं की १-१ आहुति दें।

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi

समृद्धि बढ़ाने के लिए

🌙 कर्जा हो गया है तो अमावस्या के दूसरे दिन से पूनम तक रोज रात को चन्द्रमा को अर्घ्य दे, समृद्धि बढेगी ।

🙏🏻 दीक्षा मे जो मन्त्र मिला है उसका खूब श्रध्दा से जप करना शुरू करें , जो भी समस्या है हल हो जायेगी ।

Focus word :-

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi लेख में बताये विधि का अनुसरण कर अपनी जीवन में, भौतिक विकास के सांथ अध्यात्मिक ऊंचाई पाने का अभ्यास करें, मै परमात्मा से प्रार्थना करता हूं आपका मन साधना में लगा रहे ।

Chatr Navratri Ki Khash Puja vidhi लेख साधको में सेयर कर पुण्य लाभ अवश्य प्राप्त करें

Thank you

क्रिया योग ,ध्यान योग ,मंत्र साधना शिविर में शामिल होना चाहते है तो संपर्क करे वाट्स अप नं 7898733596 साधना विषय :- 1.क्रीया योग की उस गुप्त साधना का अभ्यास जिनका, वीडियो या लेख में बताना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। २. ध्यान की खाश तकनीक। ३. मंत्र योग की खाश विधि। ४. समाधी की गुप्त रहस्य। ५. कुंडलिनी जागरण की गुप्त और विशेष टेक्निक। 6. आर्थिक और आध्यात्मिक विकास के लिये विशेष साधना विधि नोट :- Lockdown के बाद साधना शिविर में शामिल होकर आध्यात्मिक विकास करें । यदि आप का भाग्य में गुरु क्रपा नहीं है तो आप अभागा हैं। और गुरु दीक्षा लेकर ईस दिन गुरू मंत्र का विशेष अनुष्ठान कीया तो अभागा भी महा पुण्य वान, माहा भाग्यशाली बन जायेगा सिर्फ श्रद्धा विश्वास रखता हो !