October 30, 2020
  • October 30, 2020
mantra siddhi

mantra siddhi karne ke achuk upay

By on February 22, 2019 0

mantra siddhi karne ke achuk upay

mantra siddh methode

mantra siddh methode

mantra kya ha ? mantra siddh karne ka niyam :-

इस लेख में आप mantra siddh करने का सही और सरल तरीका के बारे में पड़ेंगे।

हमारे धर्म शास्त्र में, वेदों और पुराणों में सभी देवी देवताओ के अलग – अलग Mantra बताये गये है , जिनका पूर्ण श्रद्धा और भक्ति से एकाग्रचित होकर mantra jap करने से उक्त देवी देवता को प्रसन्न किया जा सकता है , यैसा ग्रंथ कहती है ;- लेकिन साथ ही यह भी कहा गया है की जिनका कोई गुरू नही वह चाहे देवी देवता को प्रत्कक्ष कर भी ले, उन्हें क्षणिक यैश्वर्य ही मिलेगा , मुक्त नहीं हो सकता ।

और जन्म मरन का दुःख सदा लगा ही रहेगा, और देवी या देवता आप से प्रसन्न हो जाते हैं तो गुरू का ही शरण जाने को कहेगा ।

jast like जैसे :- ” स्वामी रामक्रीशन परम हंस “।

तो जिन्हें सर्व दुखो से मुक्ति चाहिए उन्हें उपने गुरू के बताएंmantra का ही jap करना चाहिए। न की किसी भी देवी dewta ka mantra और अनेक mantra

mantra siddhi karne ke achuk upay

संसार के विषय विकारों में, बेईमानी में, दादागिरी में अगर दुःख मिटाने की ताकत होती तो लोग निर्दुःख हो जाते। धरती का कोई भी माई का लाल दादागिरी करके, चालाकी करके, कुर्सी पाकर अथवा कुछ भी पाकर निर्दुःख हो जाय यह सम्भव नहीं है।

अतः सदा आनंद के लिए एक मुक्ति का मार्ग वाली, सर्व ईच्छा मनोकामना पूर्ण करने वाली,vadik mantra का ही जप करना चाहिए ,

पचास प्रतिशत दुःख मिटाने की ताकत शुभ कर्मों में है और नब्बे प्रतिशत दुःख मिटाने की ताकत भक्ति , Mantra Jap में है।

संसार के विषय-विकारों और चालाकियों में दुःख मिटाने की ताकत नहीं, दुःख दबाने की कला है। जैसे अंग्रेजी दवाओं से बीमारी दबती है और समय पाकर फिर उभरती है। गंदगी है समझकर चादर डाल दी तो गंदगी दब गयी लेकिन चादर भी गंदगी के रूप में बदल जायेगी।

सरस्वती माहा मंत्र ईसे भी पढें https://mantragyan.com/sadhnaye/saraswati-maha-mantra-shidh-karne-ki-vidhi/

mantra ap niyam :-

dhyan रखे मंत्र तब ही सिद्ध और असरदार होगा जब वो सही विधि और उचित नियम से जाप किया जाये !

mantra jap mala

mantra jap mala

mantra jap ke niyam or vidhi :-

बैठने का आसन :-

mantra ko siddh करने के लिए और उसका पूर्ण लाभ उठाने के लिए सबसे पहले सही आसन का चुनाव करे ! हमारे ऋषि मुनि सिद्धासन का प्रयोग किया करते थे ! इसके अलावा पद्मासन , सुखासन , वीरासन या वज्रासन भी काम में लिया जा सकता है |

समय का चुनाव :-

मंत्र साधना के लिए आप सही समय चुने ! जब आप आलस्य से दूर और वातावरण शांत हो ! इसके लिए ब्रह्म मुहूर्त अर्थात् सूर्योदय से पूर्व का समय उपयुक्त है !

एकाग्रचित ध्यान : –

mantra jap करते समय आपका ध्यान और मन एकाग्रचित होना चाहिए ! आपको बिल्कुल भी बाहरी दुनिया में ध्यान नही देना चाहिए ! मन दूसरी बातो में ना लगे! जिस देवता और गुरु का आप मंत्र उच्चारण कर रहे है बस उन्हें एक रूप मानकर ध्यान करते रहे !

mantra jap or disha :-

ध्यान रखे मंत्र का जाप करते समय आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए ! गर्म कपडे मे बैठ कर ही करें।

mala or ashan naman :-

जिस आसन पर आप बैठे हो और जिस माला पर मंत्र जपते है उन्हें सीर्फ उसी के लिये उपयोग करे।

माला छिपाकर करे जाप : –

मंत्र उच्चारण करते समय माला को कपडे की थैली में रखे । माला जाप करते समय कभी ना देखे की कितनी मोती शेष बचे है । इससे अपूर्ण फल मिलता है !

mantra jap ashan

mantra jap ashan

mantro ka sanhi uchran :-

ध्यान रखे की जैसा मंत्र बताया गया है वो ही उच्चारण आप करे | मंत्र उच्चारण में गलती ना करे |
माला को फेरते समय : माला को फेरते समय दांये हाथ के अंगूठे और मध्यमा अंगुली का प्रयोग करे | माला पूर्ण होने पर सुमेरु को पार नही करे |

fixe time :-

मंत्र जाप जिस समय पर आप कर रहे है अगले दिन उसी समय पर जाप करे !

mantra or guru me sharadha :-

कई साधको का असफल होने का मुख्य कारण अपने गुरू और मंत्र में अश्रद्धा है।

jap shankhya :-

जितनी संख्या आप निर्धारित किये है उतना नित्य करे उसके बाद ध्यान लगाना जरूरी है। जैसे एक समय में 21 माला जपने का नियम है तो उससे कम ना करें।

focus word :-

mantra siddhi karne ke achuk upay इस लेख में बताये नियम से किसी भी मंत्र को जप करने से गारंटी से mantra siddh होगा ही। so आप देर न करे अपने गुरु mantra को siddh करे और सक्सेस हासिल करें। मै परमात्मा से दुआ करता हूँ ,आप का मन साधना में लगा रहे। साधको में mantra siddhi karne ke achuk upay को शेयर कर पुण्य लाभ प्राप्त करें।

अधिक जानकारी के लिये हमारे यूटूब पर देखें

YouTube.com/mantragyan

क्रिया योग ,ध्यान योग ,मंत्र साधना शिविर में शामिल होना चाहते है तो संपर्क करे वाट्स अप नं 7898733596 साधना विषय :- 1.क्रीया योग की उस गुप्त साधना का अभ्यास जिनका, वीडियो या लेख में बताना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। २. ध्यान की खाश तकनीक। ३. मंत्र योग की खाश विधि। ४. समाधी की गुप्त रहस्य। ५. कुंडलिनी जागरण की गुप्त और विशेष टेक्निक। 6. आर्थिक और आध्यात्मिक विकास के लिये विशेष साधना विधि नोट :- Lockdown के बाद साधना शिविर में शामिल होकर आध्यात्मिक विकास करें । यदि आप का भाग्य में गुरु क्रपा नहीं है तो आप अभागा हैं। और गुरु दीक्षा लेकर ईस दिन गुरू मंत्र का विशेष अनुष्ठान कीया तो अभागा भी महा पुण्य वान, माहा भाग्यशाली बन जायेगा सिर्फ श्रद्धा विश्वास रखता हो !