October 23, 2020
  • October 23, 2020

Sadhna Me Success ke  liye

By on April 9, 2019 2

,

Sadhna Me Success ke liye

इस Sadhna Me Success ke liye लेख में साधना करते वक्त कौन -कौन से बढ़ा आता है। कौन सी badha से कैसे बचे के बारे में चर्चा किया गया है। अगर आप साधना में सफलता चाहते है तो।

Sadhna Me Success ke liye लेख को पूरा पढ़े ,यह लेख आपको साधना में सफलता दिलाने में मदद करेगी।

*साधक के समक्ष पाँच महा बाधायें*

एक नगर मे एक महान सन्त साधकों को अतिसुन्दर कथा-अमृत पिला रहे थे, वो साधना के सन्दर्भ मे अति महत्तवपूर्ण जानकारी दे रहे थे।
सन्त श्री कह रहे थे, की साधना-पथ पर साधक के सामने पंच महाबाधाये आती है। और साधक वही जो हर पल सावधानी से साधना-पथ पर चले!

sadhna me badha :-

*1. पहली बाधा – नियमभंग की बाधा,*

जब भी आप ईष्ट के प्रति कोई नियम लोगे तो, संसार आपके उस नियम को येन -केन प्रकारेण खंडित करने का प्रयास करेगा!

उदहारण :-

जैसे किसी ने नियम लिया की वो एकादशी को कुछ भी नही खायेगा , या मौन रखेगा , तो फिर कई व्यक्ति कहेंगे की अरे इतना सा तो खालो, फल तो खालो ,फिर उसके सामने कुछ न कुछ लाकर जरूर रखेंगे और उसे खाने पर विवश कर देंगे ! थोड़ा तो बोलो ,और तो और जो दुश्मन बनता है वह भी बोलना चाहेगा।

ध्यान लगाने की विधि भी पढें https://mantragyan.com/dhyan-smadhi/dhyan-lagane-ki-saral-vidhi/

इसलिये इससे बचने के लिये आप गोपनीयता रखो ,मूरखों की तरह व्यर्थ प्रदर्शन न करो, यहाँ तक की माला को गोमुखी मे जपो साधना का प्रदर्शन मत करो की मैंने इतना जप किया ! मै मौन रखा हूँ ,साधना कर रहा हूँ। कुछ भी न बताये।

जब कोई अपना जीवन नियम से जीता है ,और जिस दिन उसका नियम टूटता है। तो व्याकुलता बढ़ती है, और यही व्याकुलता हमें ईश्वर की और ले जाती है !

अतः :- अपनी साधना के प्रति लिया गया नियम पालन करते रहें।

Sadhna Me Success ke liye

*2. दुसरी बाधा है बाह्यय लोगो से विरोध-*

इससे बचने के लिये मदमस्त हाथी की तरह चलना , सब की भली बुरी सुनते हुये चलना ,कोई कटाक्ष करे तो इस कान से सुनकर उस कान से निकाल देना चाहिये। व्यर्थ के प्रपंच से बचते हुये बिल्कुल अर्जुन की तरह एकाग्रचित्त होकर चलना ! सभी विरोध के बाद भी अपनी साधना में लगे रहना।

sadhna me safalta ka mantra :-

*3. तीसरी बाधा है साधु सन्तों द्वारा कसौटी परख -*

आपके सामने नाना प्रकार के प्रलोभन आयेंगे।

जैसे :- सिद्धियों का प्रलोभन आयेगा , पर आप वैभव और सुख सुविधा का त्याग करते हुये आगे बढ़ना !

उदाहरण :- आपने एक वर्ष का एक व्रत रखा और कहा की एक वर्ष तक अमुख दिन नमकीन और मीठा न खाऊंगा। . तो उस दिन तुम्हारे सामने नमकीन और मीठा जरूर आयेगा । अब वहा जिह्वा की परीक्षा होगी इस प्रकार कई तरह की परीक्षाओ से गुजरना पड़ेगा !

मतलब :- अमुक दिन मौन रखना है ,इसी दिन खाश मेहमान आयेगा।

इससे बचने के लिये आप त्यागी बन जाना!

Sadhna Me Success hone Me Badha

*4. चौथी बाधा है देवताओं द्वारा राह अवरोधन*

जब भी किसी की साधना बढ़ती है , उसका प्रभाव बढ़ता है ,तो देवता उसकी राह मे बड़ी बाधा उत्पन्न करते है !

जैसे :-

कामदेव की पुरी सैना पुरी शक्ति लगा देती है। जैसे विशवामित्र जी का तप भंग , नारद जी को अहंकार से घायल करना।

इससे बचने के लिये अपनी सम्पुर्ण आसक्ति और प्रीति ईष्ट के चरणों मे रखना। गुरु पर रखना। जब ईष्ट,गुरु के चरणों मे प्रीति होगी तो ,देवताओं की प्रतिकूलता भी अनुकुलता मे बदल जायेगी!

सद्गुरु का सानिध्य, समर्थ सच्चे सन्त का माथे पर हाथ, ईष्ट मे एकनिष्ठ एवं सच्ची प्रीति और अविरल निष्काम सात्विक साधना ,से देवताओं की प्रतिकूलताओं को अनुकुलता मे बदला जा सकता है!

Sadhna Me Success hone Me Badha

*5. पाँचवी बाधा है अपनो का विरोध -*

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

पांचवी badha है :- गैरों की तो छोड़ो अपने भी विरोधी हो जाते है। अपने ही शत्रु बन जाते है। और इससे बचने के लिये आप इस सत्य को सदा याद रखना की हरी , गुरु ,के सिवा यहाँ हमारा कोई नही है ! सारा जगत है एक झूठा सपना , और केवल हरी, गुरु ही है हमारा अपना !
और जब इस पाँचवी बाधा को भी साधक पार कर लेता है। तो फिर साधक अपने ईष्ट मे समा जाता है फिर उसे संसार की नही केवल सार, parmatma की परवाह रहती है !

Sadhna Me Success ke liye

इन बाधाओं से जब सामना हो तो घबराना मत। बस अटूट प्रीति रखना ईष्ट ,गुरु मे और बुद्धि की रक्षा करना !

बुद्धि कई प्रकार की है पर जो बुद्धि परमतत्व से मिला दे वही सार्थक है। बुद्धि ऊपर की ओर ले जाती है। और श्रद्धा भीतर की ओर, इसलिये बुद्धि से श्रद्धा की ओर बढ़ो !

*इष्ट देव के प्रति अटूट सार्थक नियम से प्रेम का जन्म होगा। प्रेम से ईष्टदेव के श्री चरणों मे प्रीति बढेगी। और जब प्रीति बढेगी तो श्रद्धा का जन्म होगा। और जब श्रद्धा का जन्म होगा तो जीवन मे सच्चे सन्त का आगमन होगा। और जब जीवन मे सच्चे सन्त सद्गुरु का आगमन होगा तो फिर ईश्वर के मिलने मे समय न लगेगा !*

focus word :-

Sadhna Me Success ke liye इस लेख में बताये नियमो का पालन करे औ रसाधना करे । मै परमात्मा से प्राथना करता हु आपका मन गुरु में लगा रहे। ताकि आप साधना में सफलता पा सके।

Sadhna Me Success ke liye , लेख साधकों में सेयर करने की सेवा जरूर करे और पुण्य लाभ जरूर कमायें।

अगामी साधना शिविर में सामील होने के लिए संपर्क करें।

thankyou

क्रिया योग ,ध्यान योग ,मंत्र साधना शिविर में शामिल होना चाहते है तो संपर्क करे वाट्स अप नं 7898733596 साधना विषय :- 1.क्रीया योग की उस गुप्त साधना का अभ्यास जिनका, वीडियो या लेख में बताना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। २. ध्यान की खाश तकनीक। ३. मंत्र योग की खाश विधि। ४. समाधी की गुप्त रहस्य। ५. कुंडलिनी जागरण की गुप्त और विशेष टेक्निक। 6. आर्थिक और आध्यात्मिक विकास के लिये विशेष साधना विधि नोट :- Lockdown के बाद साधना शिविर में शामिल होकर आध्यात्मिक विकास करें । यदि आप का भाग्य में गुरु क्रपा नहीं है तो आप अभागा हैं। और गुरु दीक्षा लेकर ईस दिन गुरू मंत्र का विशेष अनुष्ठान कीया तो अभागा भी महा पुण्य वान, माहा भाग्यशाली बन जायेगा सिर्फ श्रद्धा विश्वास रखता हो !